Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now
---Advertisement---

CarryMinati Ka Ghar Kaha Hai जीवनी , युग

By Dinesh Bajaj

Updated On:

Follow Us
---Advertisement---

Biography

दोस्तों इंडिया में रोस्टिंग कल्चर को स्टार्ट करने वाले कैर्री मीनाटी आज अपनी गेम प्ले और रोस्टिंग वीडियो के लिए इंडिया में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया भर में फेमस है। इनके फैन्स की संख्या हज़ारों में नहीं बल्कि लाखों करोड़ों में है। वैसे तो लोगों को लगता है कि कैर्री मीनाटी यूट्यूब वर्सस टिक टॉक के बाद रातोरात कई बड़े यूट्यूबर को पछाड़ कर एशिया का सबसे बड़ा इंडीविजुअल क्रिएटर बन गया। [CarryMinati Ka Ghar Kaha Hai]

लेकिन दोस्तों असलियत तो यह है कि यहाँ तक पहुंचने के लिए न जाने कितने पापड़ बेले हैं। दोस्तों जिसे आप कैर्री मीनाटी के नाम से जानते हो उसका रियल नेम अजय नागर है। लेकिन लोग इन्हें प्यार से कैर्री और कैर्री विनाटी के नाम से भी जानते हैं। केरी विनाटी प्रोफेशनल से यूट्यूबर और गेमर हैं। दोस्तों केरी विनाटी का जन्म 12 जून 1919 नाइन को हरियाणा के फरीदाबाद में हुआ। फ़िलहाल टू थाउज़न्ड 21 में ये 21 इयर्स के हैं।

Also Read : Chhattisghar Me Dongarghar Kaha Hai जानिये पूरा रहस्य|

Career

कूलिंग दिल्ली पब्लिक स्कूल से हुई बचपन से कैर्री का मन पढ़ाई में बिल्कुल नहीं लगता था। वो कई कई घंटों तक सिर्फ गेम खेला करते थे। दोस्तों ने अपने यूट्यूब चैनल की शुरुआत 11 साल की उम्र में ही कर दी थी। जब कैर्री के दोस्त ने कैर्री से कहा कि भाई तू विंडो सेवेन इन्स्टॉल कर ले उसमें सारी गेम चलती है। ने अपने दोस्त की बात पर विश्वास करके विंडो सेवेन इन्स्टॉल कर ली और इस विंडो को इन्स्टॉल करने से कैर्री को काफी ज्यादा न्यू फीचर मिल गई।

ने उसमें काफी ज्यादा नई गेम को इन्स्टॉल किया और भरपूर गेम का आनंद उठाया और कैर्री मीनाटी ने अपना पहला वीडियो भी उसी पर बना डाला। उस टाइम कैर्री के चैनल का नाम स्टिल फेयर्स था और उसी चैनल पर वो वीडियो अपलोड कर दी। उसके बाद कैर्री मीनाटी को लगने लगा कि मुझे इस चैनल पर और वीडियो बनानी चाहिए क्योंकि आगे चलकर यूट्यूब में ही कुजलक करना है और उस टाइम पर कैर्री मीनाटी अपने चैनल पर फुटबॉल ट्रिक्स की वीडियो बनाने लगे।

लेकिन इस चैनल पर यूज़ बहुत कम आते थे यहाँ पर हम ये मान सकते हैं कि या तो कंटेंट में कुछ खास दम नहीं था या फिर उस टाइम पर यूट्यूब पर अब के मुकाबले 1% ऑडिएंस भी नहीं थी। [CarryMinati Ka Ghar Kaha Hai]

कैरी का पहला चैनल का नाम

दोस्तों के चैनल स्टिल आज भी अड्जॅस्ट करता है और आप इनके चैनल के बारे में यूट्यूब पर सर्च करके देख सकते हो। दोस्तों इसके बाद यूट्यूब के लिए धीरे धीरे सीरियस होते रहे और लगातार मेहनत करने के बाद 15 साल की उम्र में कैर्री मिनाटी ने 30 ऑक्टोबर 2014 को अपना नया चैनल बनाया, जिसका नाम रखा एडिक्टेड ए वॅन पर वो काउंटर स्ट्राइक खेला करते थे और साथ ही साथ गेम प्ले कमेंट्री भी किया करते थे।

कमेंट्री में कभी सनी देओल की आवाज तो कभी रितिक की आवाज में। उस टाइम पर केरी ने ज़ोर ज़ोर में काउंटर स्ट्राइक पर डेढ़ 100 वीडियो बना डाले। लेकिन उस टाइम पर इंडिया में बहुत कम लोगों को गेम प्ले की वीडियो देखना पसंद था और उस टाइम पर जो भी शो से 200 सब्सक्राइबर थे, वो कैर्री मीनाटी की फनी कमेंट्री सुनने के लिए वीडियो देखा करते थे और इसी को देखते विजय ने चैनल का नाम एडिक्टेड ए वॅन से कैर्री देओल रख दिया। ओरिजिनल पर जो भी एडिट की हुई लोक वाली की वीडियो थी, उन सभी वीडियो को प्राइवेट कर दिया।

इसके बाद कैर्री ने गेमिंग रोस्टिंग वीडियो बनाना शुरू कर दिया और ऐसी वीडियो में केरी गेम प्ले के साथ साथ छोटे आर्टिस्ट को रोस्ट भी करने लगे, जो की इंडिया में पहली बार किसी ने ट्राई किया था और धीरे धीरे का चैनल डिसेंट रफ्तार से आगे बढ़ने लगा और इसके बाद कैर्री ने 23 अप्रैल 2016 को अपने चैनल के न्यू लोगों के साथ न्यू चैनल आर्ट बनाकर अपने चैनल का नाम केरी देओल से करी मिनाठी रख दी रख दिया और एक के बाद एक क्रिस सिंगर और डांसर की रोस्टिंग वीडियो बनाई। [CarryMinati Ka Ghar Kaha Hai]

कैरी ने अपना चैनल कैसा ग्रो किया

दोस्तों उन दिनों बाम काफी तेज़ी से वैरल हो रहे थे और आज भी वो इंडिया के सबसे बड़े योतुबर्स में से एक है। लेकिन किसी ने भी उस टाइम पर बी बी की वाइंस को रोस्ट नहीं किया था, लेकिन बी बी की वाइंस को रोस्ट करने की हिम्मत जुटाई। उसके बाद केरी ने भुवन बाम का रोस्ट कर डाला और इससे कैर्री का चैनल कुछ ही दिनों में तेजी से वैरल होने लगा। लेकिन इस टोस्ट वीडियो पर बी बी के वाइन्स के फैन्स भड़क गए और करीनाडी को कमेंट सेक्शन में गालियां देने लगे।

लेकिन दोस्तों ऐसा होना भी जायज़ था क्योंकि इससे पहले इंडिया में शायद ने रोस्टिंग वीडियो देखी होगी, जो की ज्यादातर लोगों के लिए एक नया एक्सपीरियंस था। कहानी तब पलटी जब इस वीडियो को बी बी ने खुद अप्रीशीएट किया। इसके बाद गैरी के उस रोस्ट वीडियो को लोगों ने काफी ज्यादा पसंद किया क्योंकि लोगों को धीरे धीरे समझ में आने लगा कि रोस्टिंग केवल एंटरटेनमेंट के लिए होती है। इन सभी चीजों में 2014 से 2016 तक मात्र 50,000 सब्सक्राइबर थे, लेकिन बी बी का रोस्ट करने के बाद कैर्री के चैनल पर सब्सक्राइबर का आंकड़ा तेजी से बढ़ा और कुछ ही दिनों में 1,00,000 सब्सक्राइबर भी कंप्लीट हो गए। [CarryMinati Ka Ghar Kaha Hai]

Also Read : Munmun Datta Ka Ghar Kaha Hai, जीवनी, उम्र

उसके बाद ने उस महीने में सात और रोस्ट वीडियो बनाए जिसमें बी बी के वाइन्स के अलावा परदेसी गर्ल भी शामिल थी। इसी समय कैर्री मीनाटी ने अपने चैनल पर एक बड़ा बदलाव किया। इन्होंने गेमिंग रोस्टिंग को छोड़कर फेस केम रोस्ट करने लगे। उसके बाद ने अपने एक्सप्रेशन से लोगों को काफी ज्यादा एंटरटेन किया।

लेकिन दोस्तों इन सभी चीजों के बीच अपनी पढ़ाई को तो बिल्कुल भूल गए और जब कैर्री मनाठी के ट्वेल्फ्थ के एग्ज़ैम आ गए लेकिन यूट्यूब के चक्कर में पूरे साल पढ़ाई नहीं की, जिसके बाद कैर्री मिनाटी एग्ज़ैम से 1 दिन पहले रात को अपने पापा के पास और बोला पापा मुझसे ये सब नहीं होगा और केरी के पिता ने भी हंस कर बोल दिया की जो तुझे करना है वो तू कर ले।[CarryMinati Ka Ghar Kaha Hai]

उसके बाद में कैर्री ने अपनी स्कूल से ड्रॉप आउट लेकर ओपन स्कूल से अपनी एग्ज़ैम क्लियर की और तभी से लेकर अब तक कैर्री मीनाटी ने यूट्यूब को फुल टाइम करियर बनाया है लेकिन दोस्तों बात यहाँ खत्म नहीं हुई। कैर्री के चन पर कॉपीराइट स्ट्राइक आना शुरू हो गए, लेकिन हद तो तब हो गई जब 10 अगस्त 2016 को कैर्री मीनाटी के चैनल पर तीन कोपीराइट स्टाइल आ गई क्योंकि जिनको जिनको करिमिनिटी ने रोस्ट किया था उनको वो वीडियो पसंद नहीं आई और ठोक दी। लेकिन केरी मिलाटी को ऑडिएंस का काफी ज्यादा सपोर्ट मिला जिसके बाद कई जुगाड़ करने के बाद तीन।कॉपी राइट कमेंट हट गया ।

Also Read :

Leave a Comment

The findings were a part of the "Generative AI in the Asia Pacific: Young Employees Lead as Employers Play Catch-Up" report, based on a survey of 11,900 individuals across 13 countries in the region. It also noted that over the next five years, an increase of a whopping 182 per cent is anticipated in the daily usage of GenAI.